नई दिल्ली: एमएसके प्रसाद के नेतृत्व वाली चयन समिति ने आज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले तीन वनडे मैचों के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है. श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ के बाद आराम दिए गए मोहम्मद शमी और उमेश यादव की टीम इंडिया में एक बार फिर से वापसी हो गई है. जबकि श्रीलंका दौरे पर डेब्यू करने वाले शार्दुल ठाकुर को टीम से बाहर कर दिया गया है.

श्रीलंका के खिलाफ वनडे और टी20 खेलने गई भारतीय टीम में कोई भी अन्य बदलाव नहीं किया गया है.


श्रीलंका दौरे पर वनडे और टी20 खेलने गई भारतीय टीम में शार्दुल ठाकुर को छोड़ भी कोई भी बड़ा बदलाव नहीं किया गया है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज़ की कप्तानी विराट कोहली के हाथों में है. जबकि ओपनिंग की ज़िम्मेदारी शिखर धवन और रोहित शर्मा के मजबूत कंधो पर है. इन दोनों की तुलना में मौजूदा समय में कोई भी और बल्लेबाज़ ओपनिंग में इनसे बेहतर नहीं दिखता. श्रीलंका के खिलाफ रोहित बेहतरीन फॉर्म में थे उन्होंने 2 शतक लगाकर अपनी लाजवाब फॉर्म का नमूना भी पेश कर दिया था.


जबकि मिडिल ऑर्डर में विराट कोहली के अलावा पूर्व कप्तान एमएस धोनी बने हुए हैं. श्रीलंका के खिलाफ मिडिल ऑर्डर में अपने बल्ले से दमदार खेल दिखाने वाले मनीष पांडे को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम में बरकरार रखा गया है. उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 3 मैचों में 2 अर्धशतक जमाकर अपने बल्ले का दम दिखाया था. उनके अलावा केदार जाधव भी मिडिल ऑर्डर में टीम के साथ बने हुए हैं.

मौजूदा टीम के सबसे स्टाइलिश और विस्फोटक बल्लेबाज़ हार्दिक पांड्या बतौर ऑल-राउंडर टीम की जिम्मेदारी निभाएंगे. उन्होंने कई मौकों पर अपने बल्ले का दम दिखाया है.


बल्लेबाज़ी के बाद गेंदबाज़ी की बागडोर मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार और उमेश यादव पर ही है. मौजूदा समय में ये चारों गेंदबाज़ी किसी भी बल्लेबाज़ी क्रम का गिराने का माददा रखते हैं. जहां भुवनेश्वर कुमार ने श्रीलंका के खिलाफ आखिरी वनडे में अपने वनडे करियर की बेहतरीन गेंदबाज़ी करते हुए 5 विकेट चटकाए. वहीं जसप्रीत बुमराह ने भी श्रीलंका के खिलाफ दूसरे और तीसरे वनडे में बेहतरीन गेंबाज़ी की थी.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बतौर स्पिनर अक्षर पटेल और युजवेंद्र चहल टीम के साथ बने रहेंगे. मौजूदा श्रीलंका सीरीज़ में दोनों गेंदबाज़ों ने अच्छा प्रदर्शन कर टीम में मिले मौके का पूरा फायदा उठाया था. श्रीलंका दौरे के दौरान चहल ने 4 वनडे और 1 टी20 मैच खेला जिसमें उन्होंने कुल 8 विकेट चटकाए. वहीं अक्षर पटेल ने एक टी20 मैच और 4 वनडे में 6 विकेट चटकाए.


टीम चयन में कोई भी हैरानी भरा फैसले देखने को नहीं मिला. भारतीय टीम का चयन 2019 में होने वाले विश्वकप की तैयारियों का जायजा लेने के लिहाज़ से भी किया गया. जिसे देखते हुए ये कहा जा सकता है कि इस टीम चयन में प्रदर्शन के साथ फिटनेस ने सबसे अहम रोल अदा किया है. भविष्य को ध्यान में रखते हुए टीम में फिट खिलाड़ियों को ही मौका दिया गया है.


आर अश्विन और रविन्द्र जडेजा को श्रीलंका के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले 3 वनडे की टीम से भी आराम दिया गया है. अश्विन इस समय इंग्लिश काउंटी के लिये डिवीजन दो में वारेस्टरशर के लिये खेल रहे हैं और उनका अनुबंध चार मैचों का है जिसमें से अभी तक दो ही मैच हुए हैं. अश्विन को अब 12 से 15 सितंबर तक लिसेस्टरशर के खिलाफ घरेलू मैच खेलना है और अंतिम मैच 25 से 28 सितंबर तक डरहम के खिलाफ होगा.


पहले तीन वनडे के लिए टीम इंडिया: विराट कोहली(कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, एमएस धोनी, मनीष पांडे, केदार जाधव, केएल राहुल, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, अजिंक्ये रहाणे, कुलदीप यादव.

LEAVE A REPLY