वैसे तो भारतीय क्रिकेट टीम का मतलब ही पिछले डेढ़ साल में ‘रिकॉर्डतोड़ एकादश’ बन गया है। शायद ही कोई मैच ऐसा जा रहा होगा, जिसमें भारतीय क्रिकेट टीम कोई इतिहास नहीं बना रही होगी। लेकिन अगले साल इंग्लैंड के दौरे पर जा रही टीम इंडिया वहां एक ऐसा इतिहास बनाने जा रही है, जो अंग्रेजी क्रिकेट में पिछले 62 साल में कभी नहीं हुआ है। ये इतिहास होगा अपनी परंपराओं को बहुत सख्ती से निभाने के लिए मशहूर इंग्लिश क्रिकेट बोर्ड का अपनी एक बहुत खास और ऐतिहासिक परंपरा को इस दौरे में तोड़ देने का।

पहली बार शनिवार को टेस्ट मैच होगा शुरू :-

भारतीय क्रिकेट टीम इस दौरे पर अपना तीसरा टेस्ट मैच 18 अगस्त 2018 को नाटिंघम काउंटी के ऐतिहासिक ट्रेंटब्रिज स्टेडियम में खेलने उतरेगी। ये टेस्ट मैच शनिवार को शुरू होगा। यही वो परंपरा है, जो पिछले 62 साल में इंग्लिश क्रिकेट बोर्ड ने कभी नहीं टूटने दी है। इस मैदान पर आखिरी बार वर्ष 1955 में शनिवार को टेस्ट मैच की शुरुआत हुई थी।

फिर 5 टेस्ट मैच की सीरीज खेलेंगे दोनों देश :-

अपने कप्तान विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम अगले साल के इंग्लैंड दौरे पर एक बार फिर ५ टेस्ट मैच की सीरीज की परंपरा को बरकरार रखेगी। इससे पहले वर्ष 2014 में भी भारत ने इंग्लैंड में 5 टेस्ट मैच खेले थे और इसके बाद पिछले साल के अंत में भारत आई इंग्लैंड ने यहां 5 टेस्ट मैैच की सीरीज खेली थी।

दौरे का पहला टेस्ट मैच 1 अगस्त-2018 को बर्मिंघम के एजबेस्टन स्टेडियम में शुरू होगा। इसके बाद दूसरा टेस्ट मैच 9 अगस्त से लंदन के ऐतिहासिक लॉड्र्स क्रिकेट स्टेडियम में, तीसरा टेस्ट मैच ट्रेंट ब्रिज में, चौथा टेस्ट मैच 30 अगस्त से साउथम्पटन में और आखिरी टेस्ट मैच 7 सितंबर से लंदन के ही द ओवल मैदान पर खेला जाएगा।

टी20 मैच से शुरू होगा भारतीय दौरा :-

इस दौरे पर भारतीय टीम 5 टेस्ट मैच के अलावा 3 वनडे व 3 टी20 मैच भी खेलेगी। पहले भारत को 5 टेस्ट, 5 वनडे व 1 टी20 मैच खेलने थे। लेकिन बाद में ये कार्यक्रम बदल दिया गया।

भारतीय टीम के दौरे का पहला मैच टी20 सीरीज का पहला मुकाबला होगा, जो 3 जुलाई को मैनचेस्टर में खेला जाएगा। 6 जुलाई को कार्डिफ और 8 जुलाई को ब्रिस्टल में दूसरा व तीसरा टी20 मैच खेला जाएगा। इसके बाद तीन वनडे मुकाबले होंगे, जिनमें 12 और 14 जुलाई को पहले दोनों वनडे नाटिंघम में और 17 जुलाई को आखिरी वनडे मैच लीड्स में खेला जाएगा।

LEAVE A REPLY