भारत ने श्रीलंका को एकमात्र टी-20 मैच में 7 विकेटों से हरा दिया है. इससे पहले कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. टीम इंडिया और श्रीलंका आज दौरे के आखिर और एकमात्र टी20 मैच कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जा रहा है. श्रीलंका की टीम ने पहले बल्लेबाज करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट गंवा कर 170 रन बनाए और टीम इंडिया को जीत के लिए 171 रनों का लक्ष्य दिया. जवाब में दो ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर बिना विकेट खोए 21 रन है. रोहित शर्मा 9 और लोकेश राहुल 12 रन बनाकर क्रीज पर हैं. श्रीलंका के खिलाफ सिंगल टी-20 मैच में 171 रन के टारगेट का पीछा करते हुए भारत ने 6 ओवर में 2 विकेट खो दिये थे. इसके अलावा विराट को विराट कोहली और मनीष पांडे ने अर्धशतक भी पूरे किये.


भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के ताबड़तोड़ 82 रन के बदौलत टीम इंडिया ने श्रीलंका को एक मात्र टी-20 मैच में 7 विकेट से हरा दिया. कोहली ने 7 चौकों और एक छक्‍के की मदद से 53 गेंद पर 82 रन बनाये. इसके अलावा मनीष पांडे ने नाबाद 51 रन की पारी खेली. पांडे ने 20वें ओवर की दूसरी गेंद पर विजयी चौका जमाकर अपना अर्धशतक पूरा किया और टीम को जीत भी दिलायी. महेंद्र सिंह धौनी इस मैच में भी नाबाद रहे. धौनी 1 गेंद पर एक रन बनाये.

इससे पहले श्रीलंका की ओर से दिलशान मुनावीरा ने सबसे ज्यादा 53 रन बनाए जबकि आशान प्रियंजन ने 40 रनों की पारी खेली. टीम इंडिया के लिए युजवेंद्र चहल ने सबसे ज्यादा 3 विकेट झटके. इससे पहले टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और श्रीलंका को बल्लेबाजी का न्योता दिया है. भारतीय टीम में अक्षर पटेल और लोकेश राहुल की वापसी हुई है जबकि हार्दिक पंड्या ये मैच नहीं खेल रहे हैं.

श्रीलंका की टीम भारतीय टीम को इस दौरे पर अभी तक एक भी मैच नहीं हरा पाई है. पहले टीम इंडिया ने श्रीलंका का टेस्ट सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप किया था. उसके बाद वनडे सीरीज में भी उनका 5-0 से सूपड़ा साफ कर दिया. अब टीम इंडिया की नजरें इकलौते टी20 मैच को भी जीत कर श्रीलंका दौरा 9-0 से खत्म करने पर होगी. भारतीय टीम बुधवार को होने वाले एकमात्र टी20 मैच में भी जीत हासिल करके अपराजित रहते हुए स्वदेश लौटना चाहेगी.

इतिहास के मुहाने पर थी टीम इंडिया:-


टीम इंडिया की नज़र कोलंबों की ज़मीन पर सारे मैच जीतकर इतिहास रचने पर थी. भारतीय टीम ने टेस्ट में श्रीलंका को 3-0, और वनडे में 5-0 से हराया. भारत ने इकलौता टी20 मैच भी जीतकर श्रीलंका को दौरे पर 9-0 से हराकर ऑस्ट्रेलियाई टीम की बराबरी कर ली. ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 2009-10 में हुई सीरीज में टेस्ट में 3-0, वनडे में 5-0 और 1 टी20 में हराकर पूरी सीरीज में 9-0 से सफाया किया था.

दोनों टीमों के रिकॉर्ड पर एक नज़र :-


भारत और श्रीलंका के बीच अब तक कुल 10 टी-20 मैच हुए हैं, जिनमें से भारत ने 6 जीते, वहीं 4 हारे हैं. श्रीलंका की धरती पर भारत ने मेजबान टीम के खिलाफ दो मैच खेले हैं और दोनों में उसे जीत मिली है. दोनों टीमों के बीच आखिरी टी20 मैच मार्च 2016 में ढाका में हुआ था, जिसमें भारत को 5 विकेट से जीत मिली थी. टी20 हिस्ट्री में टीम इंडिया ने ओवरऑल 82 मैच खेले हैं, जिनमें से 48 जीते और 31 हारे हैं. 1 मैच टाई रहा और 2 का कोई रिजल्ट नहीं निकला. श्रीलंकाई टीम ने टी20 फॉर्मेट में 95 मैच खेले हैं, जिनमें से 51 मैचों में उसे जीत और 42 में हार मिली है. एक मैच टाई रहा और एक का कोई रिजल्ट नहीं निकला.

प्लेइंग इलेवन में बदलाव :-


टीम इंडिया के प्लेइंग इलेवन की बात करें तो कप्तान विराट कोहली, रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करते हुए नजर आ सकते हैं. मिडल आर्डर की बात करें तो केएल राहुल और मनीष पांडे को मिडिल ऑर्डर की जिम्मेदारी मिल सकती है. वहीं लोअर आर्डर में एमएस धोनी और हार्दिक पंड्या जैसे बल्लेबाज टीम को संतुलन देंगे.
इस साल श्रीलंका का रिकॉर्ड टी20 में शानदार रहा है. हालांकि टेस्ट और वनडे में क्लीन स्वीप होने के बाद श्रीलंका की नज़र हर हाल में टी20 मैच को जीतने में रहेगी. उसका टी20 में रिकॉर्ड इस साल काफी बढ़िया रहा है. श्रीलंका ने इस साल ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की टी-20 सीरीज जीती. इसके अलावा बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज बराबर की थी. अगर भारतीय टीम के पिछले टी20 मैच की बात की जाए तो भारत को वेस्टइंडीज दौरे पर एकमात्र टी20 मैच में हार का सामना करना पड़ा था. भारत उस हार को पीछे छोड़ते हुए इस मैच में जीत दर्ज करने के इरादे से उतरेगा.


श्रीलंका की टीम की बात करें तो उनकी नजरें इस दौर पर टीम इंडिया के खिलाफ पहली जीत हासिल करने की होगी. टी20 में श्रीलंका पहली बार अपने नए कप्तान उपुल थरंगा की कप्तानी में उतरेगी. जुलाई में

LEAVE A REPLY